इस हिंदी व्याकरण सामान्य ज्ञान क्विज़ में संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, क्रिया, वचन, लिंग, काल, कारक, समास, उपसर्ग और प्रत्यय जैसे विषयों पर आधारित प्रश्न दिए गए हैं। यह क्विज सभी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे SSC, UPSC, CTET, TET, बैंक आदि के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
Q1. “पुस्तक” शब्द किस प्रकार की संज्ञा है?
✅ सही उत्तर: जातिवाचक संज्ञा
व्याख्या: “पुस्तक” एक वस्तु को दर्शाता है जो जातिवाचक संज्ञा में आता है।
व्याख्या: “पुस्तक” एक वस्तु को दर्शाता है जो जातिवाचक संज्ञा में आता है।
Q2. ‘वह स्कूल जाता है’ — वाक्य में ‘वह’ कौन-सा सर्वनाम है?
✅ सही उत्तर: पुरुषवाचक सर्वनाम
व्याख्या: “वह” वाक्य में व्यक्ति को सूचित कर रहा है।
व्याख्या: “वह” वाक्य में व्यक्ति को सूचित कर रहा है।
Q3. “बहादुरी” किस प्रकार की संज्ञा है?
✅ सही उत्तर: भाववाचक
व्याख्या: “बहादुरी” एक गुण या भाव को दर्शाता है।
व्याख्या: “बहादुरी” एक गुण या भाव को दर्शाता है।
Q4. ‘सुंदर’ शब्द किस प्रकार का विशेषण है?
✅ सही उत्तर: गुणवाचक विशेषण
व्याख्या: “सुंदर” किसी वस्तु के गुण को बताता है।
व्याख्या: “सुंदर” किसी वस्तु के गुण को बताता है।
Q5. ‘आ रहा है’ — में कौन-सा काल है?
✅ सही उत्तर: वर्तमान काल
व्याख्या: “आ रहा है” वाक्य वर्तमान में हो रही क्रिया को दर्शाता है।
व्याख्या: “आ रहा है” वाक्य वर्तमान में हो रही क्रिया को दर्शाता है।
Q6. “लालच” शब्द किस संज्ञा के अंतर्गत आता है?
✅ सही उत्तर: भाववाचक संज्ञा
व्याख्या: “लालच” एक मानसिक गुण है जो भाववाचक होता है।
व्याख्या: “लालच” एक मानसिक गुण है जो भाववाचक होता है।
Q7. ‘वह अपने काम में लगा है’ – वाक्य में ‘अपने’ क्या है?
✅ सही उत्तर: सर्वनाम
व्याख्या: “अपने” शब्द स्वयं की ओर संकेत करता है, अतः यह निजवाचक सर्वनाम है।
व्याख्या: “अपने” शब्द स्वयं की ओर संकेत करता है, अतः यह निजवाचक सर्वनाम है।
Q8. “पढ़ाई” शब्द में कौन-सा प्रत्यय जुड़ा है?
✅ सही उत्तर: ई
व्याख्या: “पढ़” मूल क्रिया में “ई” प्रत्यय जुड़ने से “पढ़ाई” बना है।
व्याख्या: “पढ़” मूल क्रिया में “ई” प्रत्यय जुड़ने से “पढ़ाई” बना है।
Q9. “सत्य” शब्द किस शब्द भेद का उदाहरण है?
✅ सही उत्तर: संज्ञा
व्याख्या: “सत्य” एक वस्तु के रूप में विचार को दर्शाता है, यह भाववाचक संज्ञा है।
व्याख्या: “सत्य” एक वस्तु के रूप में विचार को दर्शाता है, यह भाववाचक संज्ञा है।
Q10. “निष्क्रिय” शब्द में कौन-सा उपसर्ग है?
✅ सही उत्तर: निष्
व्याख्या: “निष्क्रिय” शब्द में “निष्” उपसर्ग है जिसका अर्थ है ‘बिना’।
व्याख्या: “निष्क्रिय” शब्द में “निष्” उपसर्ग है जिसका अर्थ है ‘बिना’।
Q11. “नाचता” शब्द किस प्रकार की क्रिया है?
✅ सही उत्तर: अकर्मक क्रिया
व्याख्या: “नाचता” में कोई कर्म नहीं है, यह अकर्मक क्रिया है।
व्याख्या: “नाचता” में कोई कर्म नहीं है, यह अकर्मक क्रिया है।
Q12. ‘जो व्यक्ति सदैव सत्य बोले उसे क्या कहते हैं?’
✅ सही उत्तर: सत्यभाषी
व्याख्या: जो व्यक्ति सदैव सत्य बोलता है उसे ‘सत्यभाषी’ कहा जाता है। यह तत्पुरुष समास का उदाहरण है।
व्याख्या: जो व्यक्ति सदैव सत्य बोलता है उसे ‘सत्यभाषी’ कहा जाता है। यह तत्पुरुष समास का उदाहरण है।
Q13. “खेल” शब्द का विलोम शब्द क्या है?
✅ सही उत्तर: पढ़ाई
व्याख्या: “खेल” और “पढ़ाई” एक-दूसरे के विपरीत क्रियाएं मानी जाती हैं।
व्याख्या: “खेल” और “पढ़ाई” एक-दूसरे के विपरीत क्रियाएं मानी जाती हैं।
Q14. “राजा ने दान दिया” — इसमें क्रिया कौन-सी है?
✅ सही उत्तर: दिया
व्याख्या: ‘दिया’ वाक्य में मुख्य क्रिया है।
व्याख्या: ‘दिया’ वाक्य में मुख्य क्रिया है।
Q15. “बहुत तेज़ भागा” — इसमें विशेषण शब्द कौन-सा है?
✅ सही उत्तर: तेज़
व्याख्या: “तेज़” एक गुणवाचक विशेषण है जो क्रिया ‘भागा’ को विशेष रूप से दर्शा रहा है।
व्याख्या: “तेज़” एक गुणवाचक विशेषण है जो क्रिया ‘भागा’ को विशेष रूप से दर्शा रहा है।
Q16. “कर्म” किस प्रकार का शब्द है?
✅ सही उत्तर: संज्ञा
व्याख्या: “कर्म” एक कार्य को दर्शाने वाला भाववाचक संज्ञा है।
व्याख्या: “कर्म” एक कार्य को दर्शाने वाला भाववाचक संज्ञा है।
Q17. “जो टूट गया है” – उस वाक्यांश को एक शब्द में क्या कहते हैं?
✅ सही उत्तर: भग्न
व्याख्या: “भग्न” संस्कृत मूल का शब्द है जिसका अर्थ है – जो टूट गया है।
व्याख्या: “भग्न” संस्कृत मूल का शब्द है जिसका अर्थ है – जो टूट गया है।
Q18. ‘घर’ शब्द में कितने वर्ण हैं?
✅ सही उत्तर: 2
व्याख्या: ‘घर’ में ‘घ’ और ‘र’ दो वर्ण होते हैं।
व्याख्या: ‘घर’ में ‘घ’ और ‘र’ दो वर्ण होते हैं।
Q19. ‘दौड़’ शब्द किस से बना है?
✅ सही उत्तर: दौड़ + ई
व्याख्या: ‘दौड़’ मूल शब्द है जिसमें ‘ई’ प्रत्यय लगने से ‘दौड़ी’ या ‘दौड़ना’ जैसे शब्द बनते हैं।
व्याख्या: ‘दौड़’ मूल शब्द है जिसमें ‘ई’ प्रत्यय लगने से ‘दौड़ी’ या ‘दौड़ना’ जैसे शब्द बनते हैं।
Q20. ‘राम ने सीता को देखा’ — इसमें ‘को’ शब्द क्या है?
✅ सही उत्तर: विभक्ति
व्याख्या: ‘को’ एक चिह्न है जो कर्म कारक की विभक्ति को दर्शाता है।
व्याख्या: ‘को’ एक चिह्न है जो कर्म कारक की विभक्ति को दर्शाता है।
Q21. ‘गाय’ शब्द किस लिंग में आता है?
✅ सही उत्तर: स्त्रीलिंग
व्याख्या: ‘गाय’ स्त्रीलिंग शब्द है क्योंकि यह स्त्री जाति को सूचित करता है।
व्याख्या: ‘गाय’ स्त्रीलिंग शब्द है क्योंकि यह स्त्री जाति को सूचित करता है।
Q22. “शब्दों के मेल से बने नए शब्द” को क्या कहते हैं?
✅ सही उत्तर: समास
व्याख्या: समास वह प्रक्रिया है जिसमें दो या दो से अधिक शब्द मिलकर एक नया संक्षिप्त शब्द बनाते हैं।
व्याख्या: समास वह प्रक्रिया है जिसमें दो या दो से अधिक शब्द मिलकर एक नया संक्षिप्त शब्द बनाते हैं।
Q23. ‘सु’ उपसर्ग का अर्थ क्या होता है?
✅ सही उत्तर: अच्छा
व्याख्या: ‘सु’ उपसर्ग का अर्थ शुभ, अच्छा, श्रेष्ठ होता है। जैसे: सुज्ञान, सुसंस्कार।
व्याख्या: ‘सु’ उपसर्ग का अर्थ शुभ, अच्छा, श्रेष्ठ होता है। जैसे: सुज्ञान, सुसंस्कार।
Q24. “बच्चे खेल रहे हैं” वाक्य में काल क्या है?
✅ सही उत्तर: वर्तमान काल
व्याख्या: “रहे हैं” से पता चलता है कि क्रिया इस समय चल रही है, अतः यह वर्तमान काल है।
व्याख्या: “रहे हैं” से पता चलता है कि क्रिया इस समय चल रही है, अतः यह वर्तमान काल है।
Q25. ‘अनुपस्थित’ शब्द में कौन-सा उपसर्ग है?
✅ सही उत्तर: अन
व्याख्या: ‘अन’ उपसर्ग नकारात्मक अर्थ जोड़ता है, जैसे: अनुपस्थित, अन्याय।
व्याख्या: ‘अन’ उपसर्ग नकारात्मक अर्थ जोड़ता है, जैसे: अनुपस्थित, अन्याय।
Q26. ‘रमेश घर गया’ — इसमें कर्म क्या है?
✅ सही उत्तर: घर
व्याख्या: ‘घर’ वह स्थान है जहाँ ‘गया’ क्रिया का प्रभाव पड़ रहा है, अतः यह कर्म है।
व्याख्या: ‘घर’ वह स्थान है जहाँ ‘गया’ क्रिया का प्रभाव पड़ रहा है, अतः यह कर्म है।
Q27. “गायों” शब्द में कौन-सा वचन है?
✅ सही उत्तर: बहुवचन
व्याख्या: ‘गायों’ शब्द में ‘ओं’ बहुवचन चिन्ह है जो अनेकता दर्शाता है।
व्याख्या: ‘गायों’ शब्द में ‘ओं’ बहुवचन चिन्ह है जो अनेकता दर्शाता है।
Q28. ‘कर्म’ का संधि विच्छेद क्या होगा?
✅ सही उत्तर: कर् + म
व्याख्या: ‘कर्म’ शब्द का संधि विच्छेद ‘कर्’ और ‘म’ के योग से होता है।
व्याख्या: ‘कर्म’ शब्द का संधि विच्छेद ‘कर्’ और ‘म’ के योग से होता है।
Q29. ‘उदयाचल’ में कौन-सा समास है?
✅ सही उत्तर: तत्पुरुष
व्याख्या: ‘उदयाचल’ = उदय (पूर्व) + अचल (पर्वत), यह संबंधवाचक तत्पुरुष समास है।
व्याख्या: ‘उदयाचल’ = उदय (पूर्व) + अचल (पर्वत), यह संबंधवाचक तत्पुरुष समास है।
Q30. ‘सहर्ष’ शब्द में कौन-सा उपसर्ग जुड़ा है?
✅ सही उत्तर: सह
व्याख्या: ‘सहर्ष’ में ‘सह’ उपसर्ग है जो साथ या आनंद से संबंधित होता है।
व्याख्या: ‘सहर्ष’ में ‘सह’ उपसर्ग है जो साथ या आनंद से संबंधित होता है।
Q31. ‘मिठास’ शब्द किस प्रकार की संज्ञा है?
✅ सही उत्तर: भाववाचक संज्ञा
व्याख्या: ‘मिठास’ स्वाद की भावना को दर्शाती है, इसलिए यह भाववाचक संज्ञा है।
व्याख्या: ‘मिठास’ स्वाद की भावना को दर्शाती है, इसलिए यह भाववाचक संज्ञा है।
Q32. ‘दया करना’ में प्रयुक्त ‘करना’ कौन-सी क्रिया है?
✅ सही उत्तर: सहायक क्रिया
व्याख्या: ‘करना’ यहां मुख्य क्रिया ‘दया’ के साथ जुड़ी है, अतः यह सहायक क्रिया है।
व्याख्या: ‘करना’ यहां मुख्य क्रिया ‘दया’ के साथ जुड़ी है, अतः यह सहायक क्रिया है।
Q33. ‘जलज’ का संधि विच्छेद क्या होगा?
✅ सही उत्तर: जल + जन्
व्याख्या: ‘जलज’ का अर्थ है जल में उत्पन्न, इसका संधि विच्छेद ‘जल + जन्’ है।
व्याख्या: ‘जलज’ का अर्थ है जल में उत्पन्न, इसका संधि विच्छेद ‘जल + जन्’ है।
Q34. ‘पुस्तक’ शब्द किस वचन में है?
✅ सही उत्तर: एकवचन
व्याख्या: ‘पुस्तक’ शब्द एक वस्तु को दर्शाता है, अतः यह एकवचन है।
व्याख्या: ‘पुस्तक’ शब्द एक वस्तु को दर्शाता है, अतः यह एकवचन है।
Q35. ‘नाचना’ में कौन-सा प्रत्यय लगा है?
✅ सही उत्तर: ना
व्याख्या: ‘ना’ प्रत्यय लगने से क्रिया संज्ञा बनती है जैसे – खेल+ना = खेलना।
व्याख्या: ‘ना’ प्रत्यय लगने से क्रिया संज्ञा बनती है जैसे – खेल+ना = खेलना।
Q36. ‘किंतु’ शब्द किस प्रकार का अव्यय है?
✅ सही उत्तर: समुच्चयबोधक
व्याख्या: ‘किंतु’ दो वाक्यों को जोड़ने वाला शब्द है, अतः यह समुच्चयबोधक है।
व्याख्या: ‘किंतु’ दो वाक्यों को जोड़ने वाला शब्द है, अतः यह समुच्चयबोधक है।
Q37. ‘अत्यधिक’ शब्द में कौन-सा उपसर्ग है?
✅ सही उत्तर: अति
व्याख्या: ‘अति’ उपसर्ग का अर्थ होता है – बहुत ज़्यादा या सीमा से अधिक।
व्याख्या: ‘अति’ उपसर्ग का अर्थ होता है – बहुत ज़्यादा या सीमा से अधिक।
Q38. ‘अज्ञान’ में कौन-सा उपसर्ग है?
✅ सही उत्तर: अ
व्याख्या: ‘अ’ उपसर्ग नकारात्मक अर्थ जोड़ता है जैसे – अज्ञान, अन्याय, अनादर।
व्याख्या: ‘अ’ उपसर्ग नकारात्मक अर्थ जोड़ता है जैसे – अज्ञान, अन्याय, अनादर।
Q39. ‘विद्यालय’ शब्द में कौन-सा समास है?
✅ सही उत्तर: तत्पुरुष
व्याख्या: विद्यालय = विद्या + आलय; यह संबंधवाचक तत्पुरुष समास है।
व्याख्या: विद्यालय = विद्या + आलय; यह संबंधवाचक तत्पुरुष समास है।
Q40. ‘मैंने खाना खाया’ – इस वाक्य का काल क्या है?
✅ सही उत्तर: भूतकाल
व्याख्या: “खाया” से स्पष्ट है कि क्रिया पहले ही हो चुकी है, यह भूतकाल है।
व्याख्या: “खाया” से स्पष्ट है कि क्रिया पहले ही हो चुकी है, यह भूतकाल है।
Q41. ‘वह अच्छा गाता है’ — इस वाक्य में ‘अच्छा’ क्या है?
✅ सही उत्तर: क्रिया विशेषण
व्याख्या: ‘अच्छा’ यहाँ ‘गाता’ क्रिया की विशेषता बता रहा है, अतः यह क्रिया विशेषण है।
व्याख्या: ‘अच्छा’ यहाँ ‘गाता’ क्रिया की विशेषता बता रहा है, अतः यह क्रिया विशेषण है।
Q42. ‘अनुकरण’ शब्द में कौन-सा उपसर्ग है?
✅ सही उत्तर: अनु
व्याख्या: ‘अनु’ उपसर्ग अनुकरण, अनुशासन जैसे शब्दों में पाया जाता है।
व्याख्या: ‘अनु’ उपसर्ग अनुकरण, अनुशासन जैसे शब्दों में पाया जाता है।
Q43. ‘विद्यावान’ शब्द में कौन-सा प्रत्यय है?
✅ सही उत्तर: वान
व्याख्या: ‘वान’ प्रत्यय का प्रयोग किसी गुण को दर्शाने के लिए किया जाता है।
व्याख्या: ‘वान’ प्रत्यय का प्रयोग किसी गुण को दर्शाने के लिए किया जाता है।
Q44. ‘जलपान’ किस प्रकार का समास है?
✅ सही उत्तर: कर्मधारय
व्याख्या: ‘जलपान’ = जल + पान, जिसमें दोनों पद मुख्य हैं, अतः कर्मधारय समास है।
व्याख्या: ‘जलपान’ = जल + पान, जिसमें दोनों पद मुख्य हैं, अतः कर्मधारय समास है।
Q45. ‘ताजमहल’ किस प्रकार का संज्ञा है?
✅ सही उत्तर: व्यक्तिवाचक संज्ञा
व्याख्या: ताजमहल एक विशेष स्थान/वस्तु को दर्शाता है, इसलिए यह व्यक्तिवाचक संज्ञा है।
व्याख्या: ताजमहल एक विशेष स्थान/वस्तु को दर्शाता है, इसलिए यह व्यक्तिवाचक संज्ञा है।
Q46. ‘सड़क’ शब्द में कौन-सा लिंग है?
✅ सही उत्तर: स्त्रीलिंग
व्याख्या: ‘सड़क’ शब्द हिंदी में स्त्रीलिंग रूप में प्रयोग होता है।
व्याख्या: ‘सड़क’ शब्द हिंदी में स्त्रीलिंग रूप में प्रयोग होता है।
Q47. ‘बालक’ शब्द में कौन-सी संधि है?
✅ सही उत्तर: कोई नहीं
व्याख्या: ‘बालक’ एक साधारण शब्द है, इसमें कोई संधि नहीं है।
व्याख्या: ‘बालक’ एक साधारण शब्द है, इसमें कोई संधि नहीं है।
Q48. ‘जो पढ़ता है’ — यह वाक्य कौन-सा उपवाक्य है?
✅ सही उत्तर: विशेषण उपवाक्य
व्याख्या: यह वाक्य मुख्य संज्ञा की विशेषता बताता है, इसलिए यह विशेषण उपवाक्य है।
व्याख्या: यह वाक्य मुख्य संज्ञा की विशेषता बताता है, इसलिए यह विशेषण उपवाक्य है।
Q49. ‘अर्थहीन’ शब्द में उपसर्ग और प्रत्यय क्या हैं?
✅ सही उत्तर: उपसर्ग: अ, प्रत्यय: हीन
व्याख्या: ‘अर्थ’ मूल शब्द है, ‘अ’ उपसर्ग और ‘हीन’ प्रत्यय जुड़ते हैं।
व्याख्या: ‘अर्थ’ मूल शब्द है, ‘अ’ उपसर्ग और ‘हीन’ प्रत्यय जुड़ते हैं।
Q50. ‘वह दौड़ा’ — वाक्य में काल कौन-सा है?
✅ सही उत्तर: भूतकाल
व्याख्या: ‘दौड़ा’ क्रिया से स्पष्ट है कि यह कार्य भूतकाल में हो चुका है।
व्याख्या: ‘दौड़ा’ क्रिया से स्पष्ट है कि यह कार्य भूतकाल में हो चुका है।